Thursday, March 12, 2009

मुलाक़ात......

यह कविता मैंने एक तस्वीर को देखते हुए लिखी थी ....और भगवान् से एक मुलाकात कर आया...उम्मीद है पसंद आएगी ....

बैठा दिया यूँ सोचने , दे दो नक्श मेरे सामने ,

जैसे मैं बिखरा रंगों में,या हूँ निकला कश्ती थामने

कैसी कहानी मै लिखूं ,हूँ मैं कवि किस काम का ,

कविता है वोह नाम की ,हासिल न हो जिसमे अंजाम सा ,

है दिख यह कस्ती मुझे ,समंदर से है जो लड़ रही ,

पानी में जैसे आग हो,नीचे से जैसे तप रही,

मैं देखता हूँ ख़ुद को वह ,नीला जहाँ सा दिख रहा ,

पानी में नाव ऐसे बह रही ,मस्ती में जैसे फूल खिल रहा ,

फ़िर लड़ रहा था दो पल बाद मैं ,ख़ुद की कलि के टूटने से,

सागर भी था प्यार में,चाहा था मुझको मेरे डूबने में ,

कुछ ही पलों के दौरान मैं ,अतीत के सौ पन्ने पड़े ,

सोचा की क्या क्या है काम बाकी ,है कुछ लोग मेरे बल पर खड़े ,

उस पल हुआ कुछ अँधेरा वहां ,फ़िर रंगीन आसमान हो गया ,

दिखने लगा वो इन्द्रधनुष ,जैसे मैं मौत में खो गया ,

वोह रौशनी थी मुझे कह रही ,इस तूफ़ान तू स्वीकार कर ,

लड़ बढ़ और काट पानी को ,इस दर्द को तू पार कर ,

क्या होगा जो तू हारेगा ,पहले ही मौत क्यूँ खोजता है ,

एक बार मिल जायें दर्द ,कोई बात नही ,कोशिश ये तू सौ बार कर ,

शायद तुझे दिख रहा ,किनारा न अब कोई दूर है,

ताक़त तुझे है दे रहा प्यार उसका ,माथे का जिसके तू सिन्दूर है ,

कैसे बताऊँ उस रौशनी को ,मुझको किनारा कोई न दिख रहा ,

झुकती सी जा रही ये नाव ये,हूँ हलचल में पानी की मिल रहा ,

न संभल रही ताक़त से अब ,रक्षा की ये ताबीज किन,

बाँधी जिसे उसे सिन्दूर ने है ,है पानी में मिलती हर चीज सी ,

कोशिश को कर ,क्यूँ थक रहा ,देखा है कल बस भगवान् ने ,

कह दूसरी साँस से तू ,आ पहली को तू थामने ,

अब अंत के करीब हूँ ,जैसे इश्वर से हूँ मैं मिल गया ,

था आशमा ना कभी इतना थमा , जितना था उस दिन दिख रहा ,

पानी अब बिल्कुल शांत है ,किनारा भी है आस पास में ,

कश्ती बयानी उस रौशनी में ,पानी जलाया उस आग ने ,

एक पल में है अब आँख खुली, पाता हूँ, लिखता ख़ुद को लोगों में,

चेहरे से सबके खो गया मैं ,या खो गया मैं अपनी सोचों में ,

मैं शुक्रिया तुम्हारा करता हूँ ,तुमने है सच वो बात की ,

मर के तो सब उससे मिलते है ,जी कर के मैंने मुलाक़ात की ,

जीतना और हारना कविता में ,बेईमानी की बात लगती है ,

लिखते ही उससे मिल गया ,अब कविता ये मेरी सजती है ,

.शशि'दिल से ....

No comments:

Post a Comment

इन पन्नो पे

वो कहते हैं कि कैसे लिख लेते हो तुम बातें दिल की इन पन्नो पे.... मैं कह देता हूँ कि बस जी लेता हूं मैं बातें दिल की इन पन्...

Popular Posts